नेपोटिज्म, स्क्रिप्ट चोरी... इन विवादों में पिसी आलिया की जिगरा

4 1 15
Read Time5 Minute, 17 Second

बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेज में से एक आलिया भट्ट की फिल्म 'जिगरा' इन दिनों थिएटर्स में है. लॉकडाउन के बाद से 4 बड़ी हिट्स का हिस्सा रह चुकीं आलिया की इस फिल्म का हाल बॉक्स ऑफिस पर अच्छा नहीं है. आंकड़े बताते हैं कि इस फिल्म ने पिछले 10 साल में अलिया को सबसे छोटी ओपनिंग दिलवाई है.

पहले वीकेंड में लगभग 16 करोड़ का नेट कलेक्शन ही कर पाई ये फिल्म, सोमवार से ही थिएटर्स में ऑडियंस को तरसने लगी है. ट्रेड रिपोर्ट्स कहती हैं कि चौथे दिन फिल्म का कलेक्शन सिर्फ 1.75 करोड़ रुपये ही रहा है. 'जिगरा' डायरेक्टर वासन बाला की फिल्म है जिनके आम को सिनेमा लवर्स ने लगातार बहुत सराहा है. 'जिगरा' को भी क्रिटिक से और जनता से मिक्स रिव्यूज ही मिले हैं. ऐसा नहीं है कि रिव्यूज में इस फिल्म को पूरी तरह खारिज ही कर दिया गया हो. मगर फिर भी ये फिल्म जिस तरह बॉक्स ऑफिस पर स्ट्रगल कर रही है, उससे ये इशारा मिलता है कि रिव्यूज और वर्ड ऑफ माउथ जैसी बातों से हटकर कोई और चीज भी है जिसका असर इस फिल्म पर पड़ा है.

'जिगरा' में आलिया भट्ट (क्रेडिट: सोशल मीडिया)

'जिगरा' के ट्रेलर ने जनता में ठीकठाक माहौल बनाया था. मगर जैसे-जैसे फिल्म की रिलीज पास आई, इससे कई तरह के विवाद जुड़ते चले गए, जिनसे फिल्म का माहौल ही नेगेटिव हो गया. आइए बताते हैं 'जिगरा' को लेकर क्या-क्या विवाद छिड़ चुके हैं:

Advertisement

डायरेक्टर वासन बाला के बयान पर विवाद
इस महीने की शुरुआत से ही 'जिगरा' की टीम ने प्रमोशन शुरू कर दिया था. यूट्यूब चैनल ट्राइड एंड टेस्टेड प्रोडक्शन्स के साथ एक इंटरव्यू में 'जिगर' के डायरेक्टर वासन बाला ने एक बयान दिया, जिसपर सोशल मीडिया में विवाद छिड़ गया.

वासन ने कहा कि फिल्म की कहानी आलिया को दिमाग में रखकर नहीं लिखी थी. बल्कि उन्होंने कहानी का एक 'कच्चा-पक्का' आईडिया तैयार होते ही फिल्म के प्रोड्यूसर करण जौहर को मेल कर दिया. 6-7 घंटे में करण ने उन्हें बताया कि उन्होंने वही ईमेल आलिया को भेज दिया है. बाला ने कहा, 'मैं इसे लेकर बिल्कुल भी खुश नहीं था. मुझे पता होता तो मैं थोड़े स्पेलिंग, ग्रामर चेक कर लेता. शायद मैं उसमें एक बढ़िया सी हीरो एंट्री जोड़ देता. लेकिन करण ने कहा ईमेल जा चुका है. मैंने कहा 'आपने ऐसा क्यों किया?' तो उन्होंने कहा 'नहीं नहीं ऐसे ही चलता है.''

वासन के कहने का सेन्स ये था कि वो आलिया जैसी बड़ी एक्ट्रेस को पिच करने से पहले स्क्रिप्ट को और पक्का कर लेना चाहते थे. मगर उनके बयान को इस तरह प्रचारित किया जाने लगा कि वो आलिया को कास्ट किए जाने से नाखुश हैं. कमाल की बात ये है कि वासन बाला ने जिस इंटरव्यू में वो बयान दिया, उसमें आलिया भी उनके सामने ही थीं और उनकी बात सुनकर हंस रही थीं.

Advertisement

दिव्या खोसला कुमार के आरोप
दूसरी तरफ बॉलीवुड एक्ट्रेस दिव्या खोसला कुमार ने भी 'जिगरा' के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. एक जर्नलिस्ट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर, अपने वेरिफाइड हैंडल पोस्ट करते हुए लिखा कि दिव्या की पीआर टीम ने एक नोट भेजकर आरोप लगाया है कि आलिया ने 'जिगरा' के लिए उनकी फिल्म 'सावी' की कॉपी है. इस नोट में पूरा मामला इस तरह बताया गया:

'मुकेश भट्ट (प्रोड्यूसर, आलिया के चाचा) ने 4 करोड़ में हॉलीवुड फिल्म 'द नेक्स्ट थ्री डेज' (2010) के राइट्स खरीदे. तब भट्ट बंधु साथ थे और आलिया को इसकी खबर थी. भट्ट बंधुओं के अलग होने के बाद आलिया ने ये स्क्रीनप्ले एक दूसरे प्रोडक्शन हाउस को दे दिया, बिना ये सोचे कि उनके बेचारे चाचा के वो सारे पैसे बेकार चले जाएंगे जो उन्होंने राइट्स पर खर्च किए हैं. मुकेश भट्ट ने दिव्या खोसला को लीड में लेकर ये फिल्म बनाई. और उन्हें एहसास होता है कि आलिया ने जेल ब्रेक पर बेस्ड यही फिल्म अनाउंस की है, सिर्फ इसमें पति-पत्नी की जगह भाई-बहन का एंगल है. 'सावी' कुछ समय पहले रिलीज हो चुकी है और 'जिगरा' रिलीज होने जा रही है. जबकि आलिया खुद को देश की सबसे बड़ी एक्ट्रेस कहती हैं और उन्होंने अपने 72 साल के चाचा को चीट करने से पहले सोचा भी नहीं.'

Advertisement

ये पीआर कॉपी शेयर करने वाले हैंडल ने कुछ समय बाद पोस्ट डिलीट कर दिया मगर तबतक ये वायरल हो चुका था और इसका स्क्रीनशॉट कई लोगों के पास मौजूद है, जैसे इस पोस्ट में:

ये आरोप गंभीर थे और फैन्स आजकल इस टेंशन में हैं कि कहीं ये मामला और ज्यादा न बढ़े. क्योंकि दिव्या खोसला, जानीमानी प्रोडक्शन कंपनी टी-सीरीज के चेयरमैन भूषण कुमार की पत्नी हैं. और टी-सीरीज की सबसे बड़ी फिल्म 'एनिमल' के हीरो रणबीर कपूर हैं, जो आलिया के पति हैं.

मामला और गंभीर तब हो गया जब दिव्या ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से करण जौहर पर फिल्म चोरी का इनडायरेक्ट आरोप लगाया. उन्होंने 'जिगरा' रिलीज होने के बाद, इसे चला रहे एक थिएटर का फोटो शेयर किया, जो खाली था. अपनी इंस्टा स्टोरी पर फोटो शेयर करते हुए दिव्या ने आरोप लगाया कि आलिया ने 'खुद ही टिकट खरीद के फेक कलेक्शन अनाउंस कर दिए.'

दिव्या खोसला कुमार की इंस्टा स्टोरी का स्क्रीनशॉट (क्रेडिट: इंस्टाग्राम)

नेपोटिज्म का प्रेतऔर ट्रोलिंग
सोशल मीडिया पर वासन बाला के बयान को आधार बनाकर करण जौहर को ट्रोल किया जाने लगा और उनके साथ जुड़ी नेपोटिज्म वाली डिबेट भी फिर से निकल आई. सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने डायरेक्टर इम्तियाज अली का पुराना बयान खोद निकाला, जिसमें उन्होंने कहा था कि 'हाईवे' फिल्म के लिए आलिया का नाम करण जौहर ने सुझाया था.

Advertisement

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रेडिट पर एक यूजर ने पूरी लिस्ट बना डाली, जिसमें आलिया की वो फिल्में हैं जिनके लिए करण जौहर ने उनका नाम दूसरे मेकर्स को सुझाया. इस लिस्ट में ये ऑब्जर्वेशन भी है कि आलिया ने अबतक जो 20 फिल्में की हैं उनमें प्रोड्यूसर / को-प्रोड्यूसर या तो करण जौहर हैं, या तो भट्ट सरनेम वाला कोई व्यक्ति (आलिया, उनकी बहन या पिता).

आलिया भट्ट की फिल्मों से जुड़े रेडिट पोस्ट का स्क्रीनशॉट (क्रेडिट: रेडिट / BollyBlindsNGossip)

सोशल मीडिया पर नेपोटिज्म को लेकर करण और आलिया की ट्रोलिंग वैसे भी बहुत होती रही है. और 'जिगरा' से जुड़े इन विवादों ने इस ट्रोलिंग को और भी बढ़ा दिया. जाहिर सी बात है फिल्म को लेकर माहौल नेगेटिव होने लगा.

मणिपुरी एक्टर ने 'जिगरा' के मेकर्स पर लगाया आरोप
'जिगरा' से अब एक नया विवाद भी जुड़ गया है. मणिपुर बेस्ड एक्टर बिजोऊ थांगजम ने फिल्म के मेकर्स पर 'अनप्रोफेशनल' बिहेवियर का आरोप लगाया है. उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा है कि फिल्म की टीम ने 2023 में उनका ऑडिशन लिया और उन्हें दिसंबर में शूट के लिए अवेलेबल रहने को कहा.

इस बीच वो मेकर्स की तरफ से किसी अपडेट का इंतजार करते रहे लेकिन उन्हें कोई जानकारी नहीं मिली. इस चक्कर में उन्होंने दूसरे प्रोजेक्ट्स भी छोड़ दिए और आखिरकार उन्हें 'जिगरा' में भी रोल नहीं मिला. बिजोऊ ने अपनी पोस्ट में लिखा, 'बिजोऊ ने आगे बताया, 'मैं समझता हूं कि बड़े प्रोडक्शन हाउस किस तरह काम करते हैं. डायरेक्टर भी बहुत टैलेंटेड हैं इसमें कोई शक नहीं है, लेकिन जिस तरह उन्होंने ये पूरी सिचुएशन हैंडल की वो बहुत ज्यादा अनप्रोफेशनल था. मेरे जैसे नॉर्थ-ईस्ट से आने वाले एक्टर्स के लिए ये रिजेक्शन जैसा था और लगभगभेदभावपूर्ण.'

Advertisement

'जिगरा' के रिव्यू बताते हैं कि फिल्म में डायरेक्टर वासन बाला ने एक्शन-थ्रिलर जॉनर में नए एक्सपरिमेंट किए हैं. न्यूकमर वेदांग रैना ने फिल्म में सॉलिड काम किया है. 'स्कैम 1992' का आइकॉनिक थीम म्यूजिक और एमटीवी कोक स्टूडियो भारत में 'गोतिलो' जैसे गाने बना चुके कम्पोजर अचिंत ठक्कर ने फिल्म में बेहतरीन बैकग्राउंड म्यूजिक दिया है.

कुल मिलाकर लोग 'जिगरा' को इस कदर नेगेटिव भी नहीं बता रहे जितना इसके ही साथ आई फिल्म 'विक्की विद्या का वो वाला वीडियो' को बोल रहे हैं. मगर फिल्म से जुड़े विवाद सोशल मीडिया पर इस कदर पसर चुके हैं कि अब यहां से फिल्म के लिए बॉक्स ऑफिस पर अपनी साख बचा पाना बहुत मुश्किल है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Bengal Doctors: बंगाल में फिर हड़ताल पर जाएंगे जूनियर डॉक्टर! सीएम ममता से मिलने पर अड़े; आज होगा बड़ा प्रदर्शन

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में महिला डॉक्टर की दुष्कर्म व हत्या के मामले में न्याय की मांग को लेकर आंदोलनरत जूनियर डॉक्टरों ने बंगाल के मुख्य सचिव मनोज पंत की शर्त मानने से इनकार कर दिया है।

element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("embedded_videos doc_video posrel_mini")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("ytp-title-channel-logo")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("doc_video")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("dm-video")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("posrel_mini")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("related_videos")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("relativeNews")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("thumb_img")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("related-full")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("lazy-hidden")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("js-also-read")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("wdt_top_comments")) .forEach(element => element.remove()); //Array.from(document.getElementsByClassName("twitter-tweet-rendered")) // .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("pageadd custom_second_para")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("newbyeline")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("article_content_img")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("parent_also_read")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("wp-block-embed")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("read-story-article")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("desk-ad-bg-container")) .forEach(element => element.remove()); $( 'p:empty' ).remove(); $('p').each(function() { const $this = $(this); if($this.html().replace(/\s| /g, '').length === 0) $this.remove(); });

Subscribe US Now